Indira Gandhi Smartphone Yojna | Mukhyamantri Digital Seva Yojna 2023 | Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना | मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 | राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023

Table of Contents

Indira Gandhi Smartphone Yojna se mobile kese prapt hoga , Mukhyamantri Free Mobile Yojana 2023 , Mukhyamantri digital seva Yojana , Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kaise Milega Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kab Milega , Indira Gandhi Smartphone Yojna kab shuru hogi Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kab shuru hogi , Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kaise Apply Kare , Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kaise Milega , Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 List me Name Kaise Check Karen इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना से मोबाइल कैसे प्राप्त होगा , मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2023 , मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 कैसे मिलेगा , राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 कब मिलेगा , इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना कब शुरू होगी , राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 कब शुरू होगी , राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 कैसे अप्लाई करें , राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 कैसे मिलेगा , राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 लिस्ट में नाम कैसे चेक करें राजस्थान डिजिटल सेवा योजना की सम्पूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध है। राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में हर वर्ग के लिए लाभकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री जी ने इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना का शुभारम्भ किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य की महिला मुखियाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है ताकि वे स्मार्ट फोन और डिजिटल प्रौद्योगिकी की क्षमता का उपयोग कर सकें। इस योजना में प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्माटफोन उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिसमें 3 साल तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी। स्मार्टफोन में विभिन्न योजनाओं के मोबाइल ऐप डाउनलोड करके दिए जाएंगे। जिससे महिलाओं को राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी समय से मिलती रहे। इस स्मार्टफोन की प्राप्ति करने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मिलेगा।
राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना को वर्ष 2022 में ही प्रारम्भ किया जा रहा था परन्तु कपितय कारणों से योजना को 2022 में शुरू नहीं किया जा सका। योजना के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। परियोजना के तहत मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। इस वर्ष 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की शुरुआत 10 अगस्त 2023 से हो जाएगी।

What is the Indira Gandhi Smartphone Yojna ? इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना क्या है ?

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रदेश के चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन प्रदान करेगी। निःशुल्क स्मार्टफोन के साथ लाभार्थी महिला को 3 साल तक का मुफ्त इंटरनेट भी प्रदान किया जायेगा। साथ ही मोबाइल सिम भी स्मार्टफोन के साथ दिया जायेगा जिसमे कालिंग की निशुल्क सुविधा होगी। योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को घर बैठे कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराना है। इसके साथ ही लाभार्थी महिलायें सभी तरह की राजस्थान सरकार की योजनाओं का लाभ स्वयं इन स्मार्टफोन पर ले सकती है तथा जरुरत पढ़ने पर अपनी शिकायत भी दर्ज़ करा सकती है। लाभार्थी महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित करने से पहले उन्हें मोबाइल चलाने का प्रशिक्षण दया जायेगा। प्रशिक्षण के लिए राजस्थान सरकार डिजिटल सखियों को नियुक्त करेगी। प्रत्येक वार्ड में 4 डिजिटल सखियों द्वारा महिलाओं को स्मार्टफोन चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा। जिसमे डिजिटल सखी लाभार्थी महिला को निम्नलिखित विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान करेंगी-

  • कॉल करना एवं रिसीव करना।
  • वीडियो कॉल करना एवं रिसीव करना।
  • मैसेज पढ़ना एवं भेजना।
  • यूट्यूब का इस्तेमाल करना।
  • इंटरनेट पैर ब्राउज़िंग करना।
  • व्हाट्सप्प का उपयोग करना।
  • व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

प्रशिक्षित महिला स्वयं से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकेगी और कल्याणकारी सेवाओं का लाभ उठा सकेगी। प्रथम चरण में डिपार्टमेंट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन तथा राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रत्येक जिले की 4 डिजिटल सखियों को जयपुर में प्रशिक्षण दे कर उन्हें मास्टर ट्रेनर बनाया जायेगा | द्वितीय चरण में राजीविका की मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रत्येक ब्लाक व वार्ड स्तर पर 4-4 डिजिटल सखियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा | अगले चरण में राजीविका की प्रत्येक ब्लाक व वार्ड स्तर पर प्रशिक्षित डिजिटल सखियाँ अपने अपने क्षेत्र में चिरंजीवी परिवारों तक पहुँच कर उन्हें योजना और स्मार्टफ़ोन के बारे में चर्चा करना शुरू करेंगी | स्मार्टफ़ोन के लिए लगने वाले शिविर में राजिविका की प्रशिक्षित डिजिटल सखियाँ उपस्थित रहेंगी और सभी स्मार्टफ़ोन मिलने वाले परिवारों का मार्गदर्शन कर आवश्यकतानुसार स्मार्टफ़ोन पर उन्हें प्रशिक्षित भी करेंगी | मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ 1.35 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए महिला का चिरंजीवी योजना में पंजीकरण आवश्यक है। निःशुल्क स्मार्टफोन लेने के लिए लाभार्थी महिला को अपने नजदीकी कैंप में जाकर पंजीकरण कराना होगा।
पंजीकरण हो जाने और मोबाइल चलाने के प्रशिक्षण के पश्चात लाभार्थी महिला को स्मार्टफोन दे दिया जायेगा।

Objective of Indira Gandhi Smartphone Yojna इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी | आज के समय में आप ऑनलाइन किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं लेकिन महिलाओं के पास मोबाइल फ़ोन न होने के कारण/ इंटरनेट उपलब्ध न होने के कारण महिलायें कई जानकारियों से वंचित रह जाती हैं। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू फ्री मोबाइल योजना / मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के द्वारा महिलाओं को फ्री में इंटरनेट एवं मोबाइल फ़ोन दिया जायेगा, जिससे महिलायें ऑनलाइन जुड़कर किसी रोजगार के बारे में अथवा और भी विभिन्न प्रकार की जानकारी हासिल कर सकतीं हैं। स्मार्टफ़ोन प्राप्त करने वाली महिलायें सही मायने में फ़ोन का सार्थक उपयोग कर सकें इस हेतु यह डिजिटल सशक्तिकरण व प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है ताकि महिलाएं, विशेष रूप से ग्रामीण महिलाएं विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों स्वरोजगार कार्यक्रमों और महिलाओं के लिए प्रमुख योजनाओं के बारे में घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर जानकारी प्राप्त कर सकेंगी। स्मार्टफोन में विभिन्न योजनाओं के मोबाइल ऐप डाउनलोड करके दिए जाएंगे। जिससे कि महिलाओं को राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी समय से मिलती रहे। इस योजना के द्वारा राजस्थान की महिलाओं के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा |

Benifits of Indira Gandhi Smartphone Yojna इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना से मिलने वाले लाभ

  • इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्ट फ़ोन दिए जायेंगे जिनमे तीन साल तक प्रत्येक महीने 5 GB डाटा की सुविधा, लोकल एवं एसटीडी कॉलिंग की सुविधा और मोबाइल सिम की सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना में टच स्क्रीन स्मार्टफोन जिसमें ड्यूल-सिम, इंटरनेट, ब्लूटूथ, हॉटस्पोट, मेमोरी, वाईफाई आदि सुविधाएं होंगी, दिए जायेंगे।
  • इन मोबाइल्स में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के एप्स इनबिल्ट होंगे। वर्त्तमान में राज्य सरकार की 28 फ्लैगशिप योजनाएं हैं जिनके एप्स मोबाइल में इनबिल्ट होंगे।

Eligibilities for Indira Gandhi Smartphone Yojna  इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ किसे दिया जाएगा? राजस्थान फ्री मोबाइल लेने के लिए पात्रता क्या रखी गई है? इसके बारे में जानकारी इस प्रकार से है-

  • चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया।
  • ऐसी महिलाएं जोकि विधवा हैं या एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही है।
  • सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्यनरत छात्राएं।
  • सरकारी उच्च शिक्षण संस्थान (महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक) में अध्यनरत छात्राएं।
  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी/ मनरेगा में 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखिया ( वर्ष 2022-23 )
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया( वर्ष 2022-23 )
  • सभी लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला राजस्थान की मूल निवासी महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक, महिला व घर की मुखिया होनी चाहिए।
  • महिला के पास जनआधार कार्ड होना चाहिए।
  • महिला का नाम चिरंजीवी योजना में पंजीकृत होना चाहिए।

जिन लाभार्थियों की उम्र 18 वर्ष से कम है, उनके साथ परिवार के जनाधार, मुखिया का आधार कार्ड एवं स्वयं जनाधार मुखिया का उपस्थित होना आवश्यक है।

पात्रता की जांच

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना में अपनी पात्रता की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://igsy.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक पर click करेंगे तो आप IGSY की official website के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
अब आपको होम पेज पर “IGSY योजना की पात्रता जांचें” का विकल्प दिखाई देगा।
इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
इस पेज पर आप अपना जनाधार नंबर एवं लाभार्थी श्रेणी डालकर योजना में अपनी पात्रता की जांच कर सकतें हैं।
सरकार द्वारा उपलब्ध लाभार्थियों की सूची में किसी पात्र लाभार्थी का नाम नहीं होने की स्थिति में राजस्थान संपर्क 181 पर शिकायत दर्ज की जा सकती है।

Required documents for Indira Gandhi Smartphone Yojna इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवश्यक दस्तावेज।
  • आधार कार्ड।
  • जनाधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • आय का प्रमाण पत्र।
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र।
  • चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया का चिरंजीवी कार्ड।
  • विधवा या एकल नारी पेंशनर्स का पेंशन प्रमाण पत्र।

Complete process of getting mobile from Indira Gandhi Smartphone Yojna इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना से मोबाइल प्राप्त करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना से मोबाइल फ़ोन प्राप्त करने के लिए आपको नजदीकी कैंप में जाना होग। सबसे पहले हेल्पडेस्क टीम द्वारा लाभार्थी के जनाधार कार्ड, जनाधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की पहचान, आधार कार्ड, फोटो एवं अन्य e-KYC के लिए मान्य दस्तावेजों की पहचान एवं लाभार्थी की पात्रता की पहचान की जाएगी। इसके बाद लाभार्थी के फ़ोन में जनाधार E wallet app डाउनलोड एवं लॉगिन करवाई जाएगी। लाभार्थी के E-Wallet KYC से सम्बंधित दस्तावेजों को स्कैन कर IGSY प्लेटफॉर्म में अपलोड किया जायेगा। KYC प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद लाभार्थी की जनाधार E wallet में फ़ोन की राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी जिसके बाद लाभार्थी कैंप में अधिकृत मोबाइल डीलरों से अपनी पसंद का फ़ोन प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी को अपनी पसंद से ही फ़ोन, सिम एवं इंटरनेट डाटा प्लान दिया जायेगा जिसके लिए लाभार्थी के जनाधार इ वॉलेट में कुल 6800 रूपये- 6125 रूपये स्मार्ट फ़ोन के लिए एवं 675 रूपये 9 माह के इंटरनेट के लिए दिए जायेंगे। लाभार्थी को TRAI से अधिकृत jio, Airtel, vodafone, BSNL कंपनी से ही सिम उपलब्ध कराई जाएगी।

All information about Indira Gandhi Smartphone Yojna Camp इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना शिविर की सम्पूर्ण जानकारी

IGSY कैंप में विभिन्न प्रतियोगिताओं, नुक्कड़, नाटकों के माध्यम से राज्य सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। प्रोत्साहन हेतु विजेताओं को टोकन पुरुस्कार दिया जायेगा।
कैंप का समय प्रति सप्ताह सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक रहेगा।
IGSY कैंप जिला कलेक्ट्रट, पंचायत समिति, नगर पालिका, राजकीय विद्यालय/ महाविद्यालय एवं अन्य राजकीय कार्यालयों में लगाए जायेंगे।

Indira Gandhi Smartphone Yojna list इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की लिस्ट कैसे चेक करे ?

सबसे पहले आपको इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://igsy.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक पर click करेंगे तो आप IGSY की official website के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
अब आपको होम पेज पर मुख्य मेनू में “सिटीजन कॉर्नर” का विकल्प दिखाई देगा।
इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपको “लाभार्थियों की सूची” का विकल्प दिखाई देगा। अब आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
इस पेज पर आप अपनी डिटेल्स भर कर लाभार्थियों की सूची एवं कैंप स्थलों की सूची की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।
डिटेल्स भरने के बाद ढूंढे के बटन पर क्लिक करते ही विभिन्न जिलेवार कैंप एवं लाभार्थियों की सूची की लिस्ट आपको प्राप्त हो जाएगी यहाँ आप अपने जिले की सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment