Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana | Kamdhenu Pashu Bima Yojana | मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना | कामधेनु पशु बीमा योजना

Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana kya hai , mukhyamantri kamdhenu yojana aavedan kese karen , kamdhenu pashu bima yojana ke laabh , kamdhenu pashu bima yojana ke liye patrata kya hai मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना क्या है ?, मुख्यमंत्री कामधेनु योजना आवेदन कैसे करें ?, कामधेनु पशु बीमा योजना के लाभ , कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए पात्रता क्या है ? मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना से जुडी समस्त जानकारी यहाँ उपलब्ध है। हाल ही राजस्थान, उत्तरप्रदेश सहित कई प्रदेशों में लम्पी वायरस का कहर फैला हुआ था जिसकी वजह से कई गायों की मौत हो गई। लम्पी वायरस राजस्थान में सर्वाधिक फैला हुआ था जिससे लगातार पशुओं की मौत हो रही थी। ग्रामीण क्षेत्र में कई लोग तो पशुपालन से ही अपनी आजीविका चलाते है। पशुपालकों की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री महोदय ने कामधेनु पशु बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राजस्थान में प्रत्येक पशुपालक परिवार के दो गाय अथवा भैंसों के लिए 40-40 हजार का बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाये जा रहे महंगाई राहत कैंप की मुख्य योजनाओं में से एक है। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत सरकार दुधारू पशु की मौत पर मुआवजा देती है। इस योजना के अंतर्गत कुल 750 करोड़ रूपये के वार्षिक व्यय में 20 लाख से अधिक पशुपालकों को लाभान्वित किया जायेगा।

What is Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना क्या है ?

राजस्थान सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा की है। योजना का क्रियान्वयन पशुपालन विभाग द्वारा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के अंतर्गत सरकार किसी भी दुधारू गाय अथवा भैंस की मृत्यु हो जाने पर पशुपालकों को 40000 रूपये का मुआवजा प्रदान करेगी जिससे पशुपालकों को अपने पशु की मृत्यु से होने वाली क्षति की पूर्ति की जा सके। जिन पशुपालकों की आजीविका पशुपालन से ही चलती है उनको दुधारू पशु की मृत्यु से भारी नुकसान उठाना पड़ता है जिससे लोगों के पशुपालन के प्रति रुझान में कमी आ रही है। राजस्थान सरकार के इस प्रयास से प्रदेश में पशुपालन के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा। योजना के तहत केवल दुधारू गाय/भैंस पशुओं का बीमा निशुल्क किया जायेगा जिसमे पशु का मूल्य निर्धारण दूध उत्पादन के आधार पर अधिकतम 40000 /- रूपये प्रति दुधारू पशु रहेगा। 8 लाख रूपये तक की वार्षिक आय वाले पशुपालकों के अधिकतम दो दुधारू पशुओं का बीमा निशुल्क किया जायेगा। 8 लाख रूपये से अधिक वार्षिक आय वाले पशुपालकों को प्रतिवर्ष प्रति पशु अधिकतम 200 रुपये की दर से भुगतान करना होगा। पशु बीमा प्रारम्भ करने के लिए निविदा प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। बजट घोषणा के अनुरूप पंजीकृत आवेदक का पशु बीमा कार्य माह अगस्त, 2023 से प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावित है। पशुपालक के पशु का बीमा करने के उपरांत बीमा पॉलिसी प्रपत्र प्रदान किया जाएगा।

Objective of Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का उद्देश्य

ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ पशुपालकों की आजीविका का मुख्य साधन केवल पशुपालन ही होता है। हाल ही में राजस्थान सहित देश की कुछ प्रदेशों में लम्पी महामारी से अनेकों पशुओं की मृत्यु हो चुकी है। दुधारू पशु की असमय मृत्यु से पशुपालक को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में पशुपालकों के हितों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का शुभारम्भ किया है। जिसमे पशुपालक परिवार को अधिकतम दो गाय/भैंसों के लिए प्रति पशु 40000 रूपये प्रदान किये जायेंगे। इस योजना से पशुपालकों को बेहद लाभ होगा एवं पशुपालन के क्षेत्र में प्रदेश की उन्नति होगी। राज्य सरकार के प्रयासों से राजस्थान दुग्ध उत्पादन में भी देश में प्रथम स्थान पर आ गया है।

How to apply for Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये आवेदक को दिनांक 24 अप्रेल 2023 से 30 जून 2023 तक आयोजित होने वाले महंगाई राहत कैंप, प्रशासन गाॅवों के संग अभियान एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान में, जन आधार कार्ड के साथ उपस्थित होकर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये अपना पंजीकरण करवाना होगा। जिन आवेदकों ने कैंप में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया है वे नजदीकी ईमित्र पर जाकर अथवा ऑफिशियल वेबसाइट पर स्वयं आवेदन कर सकते है। चूँकि राजस्थान सरकार द्वारा योजना की घोषणा बजट 2023 -24 में ही की गई है अतः वर्तमान में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं की गई है। योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी कार्य जारी है। अतः सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के बारे में कोई भी नोटिफिकेशन प्राप्त होते ही हमारी वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जायेगा।मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Eligibilities for Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए पात्रता क्या है ?

आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
लाभार्थी पशुपालक होना चाहिए।
केवल दुधारू पशुओं को ही बीमा के अंतर्गत कवर किया जायेगा।
आवेदनकर्ता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।

Documents for Mukhyamantri Kamdhenu Pashu Bima Yojana मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जनाधार कार्ड
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
इत्यादि।

अगर दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। यदि आप मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना से जुडी़ अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेन्ट अवश्य करके बताएं।

Leave a Comment