Pradhanmantri Ujjwala Yojana| PMUY| PM Ujjwala Yojana| प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना| पीएमयूवाई| पीएम उज्ज्वला योजना

Table of Contents

pradhanmantri ujjwala yojana kya hai? Pradhanmantri ujjwala yojana ke liye avedan kese karen? Pradhanmantri ujjwala yojana ke liye patrta kya hai? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता क्या है? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से सम्बंधित समस्त जानकारी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 1 मई 2016 को की गई थी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों के लिए 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस उपलब्ध कराई जाती है। ताकि ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में लोगों को चूल्हे पर खाना न बनाना पड़े। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक धुँआरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना करती है। हमारे देश में कुछ सालों पहले तक महिलाओं को केवल चूल्हे पर ही खाना बनाना पड़ता था साथ ही वातावरण भी दूषित होता था। जिससे महिलाओं के स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता था। ये योजना गरीब परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस उपलब्ध कराती है। ताकि ग्रामीण और शहरी दोनों इलाके में बीपीएल परिवारों को इसका फायदा मिल सके।

What is Pradhanmantri Ujjwala Yojana? What is PM Ujjwala Yojana? What is PMUY? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है? पीएम उज्ज्वला योजना क्या है? पीएमयूवाई योजना क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के बलिया जिले से की थी। ग्रामीण क्षेत्र में एवं गरीब परिवारों में लकड़ियों, गोबर के उपलों इत्यादि का खाना बनाने के लिए इंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। जिसके धुंए से कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है। गरीब परिवारों के पास गैस सिलेंडर खरीदने के पैसे भी नहीं होते हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में प्रचार करने और स्वच्छ इंधन में खाने बनाने के लिए महिलाओं को प्रेरित करने में सरकार ने कई कदम उठायें है। शुरुआत में सरकार ने विज्ञापनों, नुक्कड़ नाटकों और पोस्टर्स के माध्यम से महिलाओं को सन्देश दिया। परिणामस्वरूप आज कई महिलाएं चूल्हे के धुएं से आजाद होकर एलपीजी गैस का खाना बनाने के लिए उपयोग कर रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जाता है। एवं कनेक्शन के साथ 1600 रूपये की वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान की जाती है जो की सीधे महिला मुखिया के बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं। जिससे वे गैस कनेक्शन से जुड़ा अन्य जरुरी सामान भी खरीद लेंवे। इसके बाद इन्हे सब्सिटी पर सिलेंडर दिए जाते है जिससे महिलायें पूरे साल एलपीजी गैस का ही उपयोग करें। कनेक्शन को महिला लाभार्थी के नाम पर जारी किया जाता है। तथा गैस चूल्हा एवं रिफिल की लागत के लिए ईएमआई की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। शुरुआत में योजना में केवल 5 करोड़ परिवारों को ही शामिल किया गया था। परन्तु अब इसकी संख्या बढ़ा दी गई है। वर्तमान में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की भी शुरुआत की गई है जिसके तहत गांव एवं शहरों में शिविर लगा कर सरकार इस योजना से जरूरतमंद परिवारों को लाभान्वित कर रही है। वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा भी योजना के अंतर्गत घोषणा कर चुके हैं कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राजस्थान में सिलेंडर की कीमत 450 रुपये होगी।

Eligibility for Pradhanmantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता क्या है?

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्र केवल महिला मुखिया को ही माना गया है।
  • आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • निम्नलिखित श्रेणियों की महिलायें इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं –
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिलाएं.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की लाभार्थी महिला।
  • सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, वनवासी, में रहने वाले लोग द्वीप और नदी द्वीप में रहने वाले लोग इत्यादि।

Benifits of Pradhanmantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सरकार महिला लाभार्थी को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करती है साथ ही एक मुफ्त स्टोव / गैस चूल्हा एवं 1600 /- रूपये के वित्तीय सहायता राशि प्रदान करती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में पंजीकृत लाभार्थी को कनेक्शन के बाद पूरे साल तक सब्सिटी पर सिलेंडर की सुविधा भी प्रदान की जाती है जिससे महिलायें पूरे वर्ष एलपीजी गैस के उपयोग से ही खाना बनायें। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शनों को परिवार के महिला मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। इसके अंतर्गत सरकार गैस चूल्हा खरीदने पर ईएमआई की सुविधा भी प्रदान करती है। एलपीजी का उपयोग कर महिलाएं चूल्हे पर खाना बनाने के लिए बाध्य नहीं हैं जिससे ईंधन के धुंए से उनके स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभावों को रोका जा सका है। साथ ही ईंधन के धुंए से वातावरण को अत्यधिक दूषित होने से बचाया जाने में राहत मिली है।

Objectives of Pradhanmantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य ईंधन के रूप में एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा देना है जिससे पारम्परिक ईंधन से वातावरण को होने वाले नुक्सान से बचा जा सकता है। कोयला, लकड़ी एवं उपला इत्यादि के ईंधन से हानिकारक गैसें निकलती हैं जो की वातावरण को प्रदूषित तो करती ही हैं साथ ही खाना बनाने वाली महिलाओं के स्वास्थय पर भी बुरा असर डालती है। वर्तमान में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2 .0 को लागू कर दिया गया है परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्र में भी महिलायें खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस के उपयोग कर रही हैं।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2 .0 का लक्ष्य है गरीब परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना जो कि पहले चरण के तहत कवरेज के योग्य नहीं थे।

Documents required for Pradhanmantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

  • राशन कार्ड।
  • बीपीएल प्रमाण पत्र।
  • एक फोटो पहचान पत्र- आधार कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड।
  • सभी परिवारजनों का आधार कार्ड।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।
  • बैंक खाता पासबुक।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नम्बर।

How to register for Pradhanmantri Ujjwala Yojan How to apply for Pradhanmantri Ujjwala Yojana? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में पंजीकरण कैसे करें ? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

Pradhanmantri ujjwala yojana online registration प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन पंजीकरण

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक साईट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा।अब आपको होम पेज पर Apply for New Ujjwala 2.0 Connection का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप वांछित गैस कंपनी में आवेदन कर सकते है।
  • Apply for New Ujjwala 2.0 Connection के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज से सम्बंधित डिटेल्स दिखाई देंगी जिसके नीचे Online portal के नाम से लिंक दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करके आपको विभिन्न गैस कंपनी(इंडेन, भारत गैस और एचपी) के नाम दिखाई देंगे।
  • आप किसी भी एक गैस कंपनी, जिसमे आप चाहे आवेदन कर सकते हैं। जिस कंपनी से आप कनेक्शन लेना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दीजिये।
  • इसके बाद आप उस कंपनी की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे।
  • सेलेक्ट करने के बाद आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आपको अपना नाम मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी (Optional) डालना होगा।
  • सारी डिटेल्स डालने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा।
  • OTP डालने के बाद आपको उज्ज्वला योजना के लिए फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में सारी डिटेल्स डालने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेज अपलोड करने है।
  • इसके बाद अप्लाई के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

Pradhanmantri ujjwala yojana offline registration प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑफलाइन पंजीकरण

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑफलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको सीधे एलपीजी गैस एजेंसी जाना पड़ेगा। ऑफलाइन पंजीकरण के लिए KYC फॉर्म की आवश्यकता होती है अतः आपको KYC फॉर्म भी भरकर जमा करना होगा KYC फॉर्म जमा करने के बाद आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे। KYC प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप गैस कनेक्शन के लिए ऑफलाइन फॉर्म भर के जमा करा सकते हैं जिसके साथ आपको सम्बंधित दस्तावेज अटैच करने होंगे। दस्तावेजों की लिस्ट आपको ऊपर दी गई है।

KYC फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएँ वहां आप KYC फॉर्म के लिए दिए गए ऑप्शन KYC form for New LPG connection पर क्लिक करके फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment