Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme (RGS) राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना

Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme राजस्थान सरकार की योजना “राजीव गाँधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना 2021 ” राजस्थान के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने 20-08-2021 को पूर्व प्रधान मंत्री श्री राजीव गाँधी जी की जयंती पर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आर्थिक सहायता करने के उद्देश्य से राजीव गाँधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना की शुरुआत की। कई विद्यार्थी अत्यधिक मेधावी होने के बाबजूद उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते। राजीव गाँधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना ऐसे विद्यार्थियों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। योजना के अंतर्गत वर्ष 2022-23 तक छात्रवृत्ति हेतु 249 विद्यार्थियों का चयन किया जा चुका है। माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा की गई वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा के अनुसरण में नवीन छात्रवृत्ति अवार्ड्स की संख्या 200 से बढ़ा कर 500 कर दी गई है।

What Is Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme(RGS) राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना क्या है ?

राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना राजस्थान सरकार की एक ऐसी योजना है जिसमे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। डिपार्टमेंट ऑफ़ कॉलेज एजुकेशन, राजस्थान सरकार ने एकडेमिक उत्कृष्टता योजना के लिए राजीव गांधी छात्रवृत्ति शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य के उन सभी छात्रों को जो एक विदेशी विश्वविद्यालय में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, उन्हें आर्थिक मदद मिलेगी। इस योजना में स्नातक स्तर, स्नातकोत्तर स्तर पर निर्दिष्ट विषयों में विदेश में उच्च अध्ययन, अनुमोदित 150 विश्वविद्यालयों में पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरेट अनुसंधान कार्यक्रम के लिए विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
इस योजना के तहत ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, टोरंटो यूनिवर्सिटी सहित दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों/संस्थानों में चयनित विद्यार्थियों को अध्ययन का अवसर प्रदान किया जा रहा है। योजना में 30 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। सभी छात्र जो स्नातक स्तर, मास्टर स्तर और पीएचडी और विदेशों में स्थापित किसी विश्वविद्यालय से पोस्ट-डॉक्टोरल शोध करने जा रहे हैं, योजना का लाभ उठा सकते हैं। वर्ष 2022 -23 तक जहाँ इस योजना में 200 विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष इस छात्रवृत्ति का लाभ मिलता था वहीँ 2023 -24 में छात्रवृत्ति अवार्ड के लिए विद्यार्थियों की संख्या बढाकर 500 विद्यार्थी प्रतिवर्ष कर दी गई हैं।

Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना का उद्देश्य क्या हैं?

राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना का उद्देश्य राजस्थान राज्य के मूल निवासी, ऐसे विद्यार्थी जो स्नातक स्तर, स्नातकोत्तर स्तर, पी एच डी एवं पोस्ट डाक्ट्रोल अनुसंधान कार्यक्रम हेतु विदेश में नवीनतम QS वैश्विक रैंकिंग अनुसार सूचीबद्ध किये हुए 150 विश्वविद्यालयों/संस्थानों में समस्त विषयों/ पाठ्यक्रमों में उच्च अध्ययन करने के लिए चुने गए हैं, उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान किया जाना है । योजना राजस्थान के मूल निवासी विद्यार्थियों के लिए प्रारम्भ की गई है। इस योजना से राजस्थान के मूल निवासी विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ने हेतु प्रेरणा मिलेगी जिससे छात्रों के कैरियर बनाने में सहयोग मिलेगा। योजना के क्रियान्वयन से राजस्थान में विद्यार्थियों के विकास को बढ़ावा मिलेगा। छात्रवृत्ति हेतु आय के अनुसार अल्प आय वर्ग के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Eligibility for Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना के लिए पात्रता क्या है ?

योजना में विद्यार्थी और उसके परिवार की कुल आय के अनुसार 3 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं –
श्रेणी E1 – विद्यार्थी एवं उसके परिवार की कुल आय 800000 /- रूपये प्रतिवर्ष से कम हो।
श्रेणी E2 – विद्यार्थी एवं उसके परिवार की कुल आय 800000 /- रूपये प्रतिवर्ष से 2500000 तक हो।
श्रेणी E3 – विद्यार्थी एवं उसके परिवार की कुल आय 2500000 /- रूपये प्रतिवर्ष से अधिक हो।

योजना के प्रथम चरण में E1 श्रेणी के आवेदनों पर विचार किया जायेगा। द्वितीय एवं तृतीय चरण में E1 एवं E2 श्रेणी के योग्य एवं पात्र विद्यार्थियों को चुना जायेगा।

अंतिम चरण में E1 एवं E2 श्रेणी के साथ E3 श्रेणी के आवेदनों पर विचार किया जायेगा। जो 30 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं वे सीटें केवल E1 एवं E2 श्रेणी की छात्राओं के लिए ही हैं। E3 श्रेणी की छात्राऐं सामान्य मेरिट के आधार पर ही चयनित की जाएँगी।
स्नातक स्तर पर अधिकतम 7.5% विद्यार्थियों को BE, Btech, BArch, MBBS, BDS (इंजीनियरिंग,आर्किटेक्चर, मेडिकल, डेंटिस्ट्री) कोर्सेज हेतु यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

पात्रता मानदंड

  • आवेदनकर्ता राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए एवं मूल निवासी होने का प्रमाण पात्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  • आवेदनकर्ता की आयु छात्रवृत्ति आवंटन से सम्बंधित वित्तीय वर्ष में 1 जुलाई को 35 वर्ष से कम होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन हेतु केवल वे ही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जिन्होंने QS वैश्विक रैंकिंग के अनुसार सूचीबद्ध निर्धारित विश्वविद्यालयों/ संस्थानों में से किसी भी विश्वविद्यालय / संसथान से ऑफर पात्र / कन्फर्मेशन लेटर / प्रवेश पत्र प्राप्त कर लिया है।
  • इस छात्रवृत्ति का लाभ एक अभ्यर्थी को जीवन में एक बार ही दिया जायेगा।
  • एक परिवार से एक ही संतान को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। परन्तु निम्न स्थितियों में E1 , E2 श्रेणी के एक ही परिवार की दो संतानों को भी छात्रवृत्ति देय होगी-
    • परिवार में अगर पहली छात्रवृत्ति पुत्री को प्रदान की गई है और यदि दूसरी आवेदक संतान पुत्री ही है तो दूसरी पुत्री को भी छात्रवृत्ति देय होगी।
    • परिवार में अगर पहली छात्रवृत्ति पुत्र को प्रदान की गई है और यदि दूसरी आवेदक संतान पुत्री ही है तो दूसरी पुत्री को भी छात्रवृत्ति देय होगी।
    • दो से अधिक संतानों को छात्रवृत्त्ति किसी भी स्थिति में देय नहीं होगी।
    • E3 श्रेणी के परिवार से किसी भी स्थिति में परिवार के केवल एक ही सदस्य को छात्रवृत्ति देय होगी।

Various types of expenses and allowances payable to the candidate during the Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence scheme राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना के दौरानअभ्यर्थी को देय विभिन्न प्रकार के खर्च एवं भत्ते-

राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना के दौरान अभ्यर्थी को वार्षिक रखरखाव भत्ता, वार्षिक आकस्मिक व उपकरण भत्ता, चिकित्सा बीमा प्रीमियम, accomodation , TCS आदि समस्त खर्चे एवं एक बार- वीजा शुल्क, विदेश जाने एवं भारत आने का इकोनॉमी क्लास का विमान किराया , लैपटॉप एवं टयुशन फीस, लिविंग एक्सपेंसेस इत्यादि देय होंगे।
श्रेणी E1
पोर्टल पर आवेदन करने के पश्चात् अध्ययन शुरू करने वाले विद्यार्थी को कोर्स अवधि के प्रथम वर्ष में लिविंग एक्सपेंसेस हेतु प्रत्येक माह 75000 रूपये, एक बार 300000 रूपये अग्रिम भुगतान (केवल प्रथम वर्ष के लिए) एवं अन्य वर्षों में 100000 रूपये प्रत्येक माह देय होंगे।
पोर्टल पर आवेदन तिथि के पूर्व से ही अध्ययनरत विद्यार्थी को आगामी कोर्स के दौरान लिविंग एक्सपेंसेस हेतु 100000 रूपये प्रति माह देय होगा परन्तु आवेदन तिथि से पूर्व की कोर्स अवधि के लिए कोई भुगतान देय नहीं होगा।
श्रेणी E2
कोर्स अवधि के दौरान लिविंग एक्सपेंसेस हेतु प्रत्येक माह 50000 रूपये देय होंगे।
श्रेणी E3
Koi भुगतान देय नहीं होगा।

How to apply for Rajiv Gandhi Scholarhship for Academic Excellence Scheme राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

राजीव गाँधी स्कालरशिप फॉर एकडेमिक एक्सीलेंस योजना के लिए आवेदन राजस्थान सरकार के आरजीएस पोर्टल (https://hte.rajasthan.gov.in/online-scholarship) पर जनाधार के माध्यम से प्राप्त किये जायेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सम्बंधित समस्त सूचनाएं भी पोर्टल पर ही प्रेषित की जाएँगी।

सम्बंधित वित्तीय वर्ष में छात्रवृत्ति अवार्ड के लिए आवेदन हेतु पोर्टल 1 अप्रैल से मूल्यांकन के अंतिम चरण तक अथवा 500 चयन पूरे होने तक जो भी पहले हो, तक खुला रहेगा। छात्रवृत्ति के लिए मूल्यांकन चार बार प्रचलित गाइडलाइन के अनुसार क्रमश: 1 मई,15 जून, 15 नवंबर एवं 15 जनवरी को किया जायेगा। 16 जनवरी से 31 मार्च तक पोर्टल बंद रहेगा।
सम्बंधित वित्तीय वर्ष के लिए छात्रवृत्ति हेतु मूल्यांकन के लिए प्रथम चरण में E1, द्वितीय एवं तृतीय चरण में E1 एवं E2 तथा अंतिम चरण में E1, E2 एवं E3 श्रेणी के विद्यार्थियों को सम्मिलित किया जायेगा। उक्त चरणों में योजना के नियमानुसार जिन आवेदनों पर विचार नहीं किया गया, उन्हें उस वित्तीय वर्ष में पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
E1 एवं E2 का एक भी आवेदक दिशानिर्देशों में पात्र नहीं रहने पर ही E3 के विद्यार्थियों पर विचार किया जायेगा। 1 अप्रैल को उपलब्ध नवीनतम QS रैंकिंग के अनुसार विश्वविद्यालयों की सूची सम्पूर्ण वित्तीय वर्ष के लिये मान्य होगी।

Leave a Comment